Labels

Thursday 23 February 2012

मिनटों में हृदयाघात का पता लगा लेगा विशेष तौर पर तैयार जैकेट!

लंदन: वैज्ञानिकों ने खास तरह से विकसित एक जैकेट विकसित किया है जो कुछ ही मिनटों में हृदयाघात का पता लगा सकता है। उनका दावा है कि इस जैकेट से हृदयाघात के मरीजों का इलाज आसान हो जाएगा।

कन्वेंशनल इलेक्ट्रोकार्डियोग्राफ प्रौद्योगिकी ‘ईसीजी’ पिछले 60 वर्षों से प्रचलन में है लेकिन इसमे मरीज को रक्त जांच के रिपोर्ट के लिए करीब 12 घंटे इंतजार करना पड़ता है। इस दौरान हृदयाघात से होने वाली समस्या बढ़ती ही जाती है।

अनुुसंधानकर्ताओं ने बताया कि ब्रिटिश कंपनी द्वारा बनाया गया यह नया जैकेट हृदयाघात के बारे में डॉक्टरों को कुछ ही मिनटों में सारी विस्तृत जानकारियां डॉक्टरों को मुहैया करा सकता है जिससे इलाज में काफी आसानी होगी।  

इस जैकेट का उपयोग सबसे पहले ब्रिटेन का ब्रैडफोर्ड रॉयल इनफिरमरी में किया जाएगा। हृदयाघात के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए इस जैकेट में 80 सेंसर लगे हैं जिन्हें मरीज के सीने से जोड़ा जाएगा।
ब्रैडफोर्ड रॉयल इनफारमरी के फिजिशीयन डॉक्टर जेम्स डूनबार ने बताया कि ‘इस कार्डियक बनियान से हृदयाघात के मरीजों के इलाज में तेजी आएगी और यह हृदय रोगों के लक्षणों की भी पहचान कर सकता है।’-Date: 2/23/2012 6:57:21 PM, PK

No comments:

Post a Comment