Labels

Tuesday 28 February 2012

महिलाओं में असीमित होता है अंडाणुओं का बनना

लंदन: वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि महिलाओं के गर्भाशय में असीमित समय तक अंडाणुओं का निर्माण होता रहता है और एक समय ऐसा आएगा, जब उनके लिए अधिक उम्र में भी मां बनना संभव हो सकेगा। अमेरिका में मैसाचुसेट्स जनरल हास्पिटल की अगुवाई में वैज्ञानिकों के एक दल ने पाया है कि महिलाओं के गर्भाशय में स्टेम सेल होती हैं, जिनकी मदद से लैग में ‘‘अपने आप’’ अंडाणुओं का निर्माण किया जा सकता है।

पहले ऐसा माना जाता रहा है कि महिलाओं में जन्म के समय ही तय हो जाता है कि उनके गर्भाशय में कितने अंडाणु होते हैं और ये रजोनिवृत्ति के चरण तक पहुंचते-पहुंचते धीरे-धीरे कम होना शुरु हो जाते हैं, लेकिन मुख्य शोधकर्ता डा. जोनाथन टिली ने कहा है कि नया शोध इस पुरानी मान्यता को ध्वस्त करता है। सबसे पहले इस संबंध में 2004 में चूहों पर शोध किया गया था।

नेचर जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि वैज्ञानिकों ने उन मानवीय स्टेम सेल की पहचान करने और उन्हें हासिल करने में सफलता हासिल की है जो अंडाणु में परिवर्तित होते हैं, क्योंकि इन सभी में एक अनोखा प्रोटीन डीडीएक्सफोर होता है। जब इन्हें लैब में बनाया गया तो ये अपने आप अपरिपक्व अंडाणुओं में तब्दील हो गईं। ये कोशिकाएं जीवंत मानवीय गर्भाशय उतकों के संपर्क में आने पर ‘‘परिपक्व’’ हो गईं, जिन्हें चूहों में रोपा गया था।-Date: 2/27/2012 2:26:04 PM, Punjab Kesri

No comments:

Post a Comment